Computer Working in Hindi

 कंप्यूटर काम कैसे करता है ?

input, output, memory, processing, CPU, Operating System, Binary.

Hello दोस्तों क्या आपको पता है की आप जो mobile, smart watch आदि इस्तेमाल करते है वो सब कंप्यूटर है, तोह क्या आपने कभी सोचा है की कंप्यूटर क्या है ? या ये कैसे काम करता है ? तोह आज के पोस्ट मै आपको बताऊंगा की एक कंप्यूटर काम कैसे करता है। 

दोस्तों इस दुनिया में हर कंप्यूटर को चार काम ही आते है :- (1)input, (2)memory, (3)processing, (4)output.
लेकिन दोस्तों आप ये सोच रहे होंगे की एक ऐसी device जो electricity से चलती है वो इतने बड़े-बड़े काम कैसे करती है। तोह ये बिलकुल simple है, जब भी कोई डाटा wires से travel होता है, वह डाटा 0,1 के form में होता है और यही 0,1 कंप्यूटर की मात्र भाषा होती है और इसे हम binary number कहेते है।

जैसे की आप जब भी कोई input कंप्यूटर को देते है तोह वह input को आपका कंप्यूटर binary number की form में convert करेगा और motherboard के पास भेज देगा और फिर motherboard उसको verify करके उसे memory में store करेगा और फिर हमारा CPU(Central Processing Unit) इसको process करेगा और जब CPU input को verify कर लेगा तोह वो इसको hard disk को भेज देगा और फिर से उस input से related डाटा वहा से वापस CPU के पास में आयेगा और ये 0,1 के form में होगा और फिर CPU उसको process करेगा और फिर उसे वो आपके कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाएगा pixels के हिसाब से और हर pixel की value होती है, कंप्यूटर उस value के हिसाब से आपको pixel के color दिखाएगा और फिर आपको आपका output मिलेगा। एक छोटा सा example के तोर पर हम एक speaker को ले लेते है, जब आप कोई audio सुन रहे होते हो तो उस audio की कुछ binary form होती है जो की एक speaker उसे sound waves के रूप में convert करती है। अब देखा जाये तोह CPU ओ इतने सरे input को process करना पड़ता है तोह उसका काम तोह बहुत मुश्किल हो गया, तोह OS(Operating System) सरे input को manage करता है और CPU को बताता है की कोनसा output पहेले दिखाना है और कोनसा बाद में, तोह घुमा-फिरा के सबका बॉस OS है, सरे input के output का management OS करता है।

मै आशा करता हु की इस पोस्ट से आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा, आपका दिन शुभ हो।

ALSO READ :-
(1)WHAT IS COMPUTER IN HINDI ?
(2)WHAT IS PASSWORD ?
(3)WHAT IS A NETWORK ?  
(4)What Is Website ?

RELATED WORDS :-

input, output, memory, processing, CPU, Operating System, Binary.

Tags:- 

how computer works ?, computer kaise kaam karta hai ?, working of a computer in hindi, how computer works in hindi, computer kaam kaise karta hai ?, binary number kya hai ?, what is binary number ?, कंप्यूटर काम कैसे करता है ?.


Like and Follow our facebook page :- TechShabdkosh
Follow our Twitter page :- TechShabdkosh

Post a Comment

0 Comments