Computer - meaning in hindi

कंप्यूटर का हिंदी में अर्थ / Meaning of Computer




computer meaning in hindi


तकनीकी रूप, एक computer programmable मशीन है। इसका मतलब है की हम कुछ programmed instruction से कंप्यूटर को चला सकते है और उसे नए काम करने के लिए instruction दे सकते है। आज के समय में लोगों के लिए एक कंप्यूटर लैपटॉप या डस्कटोप है। pc एक personal computer है जो आज के ज़माने में सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है। pc में से कुछ main devices है motherboard, ram, hard drive । एक computer इंसान से ज्यादा intelligent और informed होता है, लेकिन ये खुद से कुछ भी नहीं कर सकता है इसे चलने के लिए हमें set of instruction देने पड़ते जिसे हम program कहते है। कंप्यूटर complex से complex calculations करने के काबिल है। 

characteristics of computer :- कंप्यूटर की विशेषताएँ

  1. Automatic :- computer एक automatic मशीन है, एक बार इसे यूजर ने इसे on कर दिया या set of instruction दे दिए तोह ये automatically सारा काम कर देता है, बिना यूजर की हेल्प से। 
  2. Speed :- computer सबसे तेज device है जो एक सेकंड के अन्दर ही arithmetic और non-arithmetic काम कर सकता है। 
  3. Accuracy :- कंप्यूटर इंसानों से ज्यादा तेज तोह होते ही है साथ ही साथ ये किसी भी काम को 100% सही करने की समर्थ है। 
  4. Large and Perfect memory :- कंप्यूटर इंसानों से ज्यादा अच्छे से किसी भी चीज को memory में store करके रख सकते है और जरुरत पड़ने पर हम उसका use कर सकते है और ये खुद से डाटा डैमेज नहीं कर सकता है। 
  5. Computer can contact to other computer :- एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से connect होने में सक्षम होता है जिसे हम नेटवर्क कहते है, इसकी मदद से हम अनेको कम कर सकते है जैसे :- डाटा भेजना, इंटरनेट share करना आदि। 

कंप्यूटर के मूल ऑपरेशन :- basic operation of computer 

मुख्य रूप से चार operation होते है :- (1)Input,(2)Processing,(3)Storage,(4)Output  
  1. Input :- जब कोई यूजर input device जैसे की keyboard पे कोई डाटा - letter,word या फिर कोई number टाइप करता है तोह ये जो डाटा हम कंप्यूटर को दे रहे है इसे input डाटा कहा जाता है। 
  2. Processing :- processing एक जोड़-तोड़ है, जिसमे एक कंप्यूटर डाटा को information में बदलता है, ये CPU(Central Processing Unit) की मदद से किया जाता है। 
  3. Storage :- storage दो प्रकार के होते है : - (1) Primary Storage(temporary) :- primary storage में temporary डाटा होता है जो की यूजर ने कंप्यूटर को दिया होता है , (2) Secondary storage(permanent) :- इसमें processed डाटा आता है। 
  4. Output :- processed information जो की हमें speaker, printer आदि पर दिखता है उसे हम output कहते है। 

What is Hardware ? :- हार्डवेयर क्या है ?

हार्डवेयर में कंप्यूटर के फिजिकल पार्ट आते हैं, जिसमें मदरबोर्ड, मेमोरी, स्‍टोरेज, कम्‍यूनिकेशन डिवाइसेस और अन्‍य किबोर्ड माउस जैसे पेरीफेरल डिवाइसेस शामिल हैं।

What is Software ? :- सॉफ़्टवेयर क्या है ?

सॉफ़्टवेयर ऐसे इंस्ट्रक्शंस का सेट होता है जो बताता है कि हार्डवेयर को क्या करना है और यह कैसे करना है। सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में ओएस (विंडोज, मैक), वेब ब्राउज़र, गेम, और वर्ड प्रोसेसर शामिल हैं। सॉफ्टवेयर दो तरह  के होते हैं – सिस्टिम सॉफ्टवेयर और एप्‍लीकेशन सॉफ्टवेयर।

Basic Computer Units :- कंप्यूटर के मूल यूनिट 

  1. Input Unit :- जो भी डाटा यूजर कंप्यूटर को भेजता है वो input devices के मदद से ही भेजता है। ये कंप्यूटर से बात करने का माध्यम है। ये input डाटा को binary form में बदल देता है ताकि कंप्यूटर इसको पढ़ सके।
  2. Output Unit :- output device को result मिलते है कंप्यूटर से और वो इसे यूजर को देता है। कंप्यूटर binary form में result को output यूनिट को देता है और वो इसे यूजर के पढ़ने लायक बना देता है।
RELATED WORDS :- computer, software, hardware, internet, data, input unit, output unit, processing, cpu, storage, network.

Tags :- computer meaning in hindi, meaning of computer in hindi, what is the meaning of computer  in hindi, meaning of computer in hindi, definition of computer, computer in hindi meaning, characteristics of computer.

Like and Follow our facebook page :- TechShabdkosh
Follow our Twitter page :- TechShabdkosh