hacking - meaning in hindi


Tags: what is cybercrime, what is cybercrime?, how to hack a facebook account?,cybercrime kya hai ?, cybercrime se kaise bache?, cybercrime kaise kaam karta hai?, cybercrime/hacking kya hai?, hacking kya hai?, hacking kaise kaam karta hai ?, hacking kaise kare?,how to be safe from hacking?, hacking क्या है ?, hacking क्या है ?, hacking को कैसे किया जाता है ?, hacking में डाटा कैसे चुराया जाता है  ?, what is हैकिंग?, phishing क्या है?, spyware क्या है?, pharming क्या है?, internet fraud kya hai?, internet frauds se kaise bache?, cybercrime का हिंदी में अर्थ, हैकिंग का हिंदी में अर्थ, hacking का हिंदी में अर्थ, साइबरक्राइम का हिंदी में अर्थ.

Definition of Hacking

Cybercrime एक criminal activity है इसे कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा किया जाता है। इसमें कुछ भी आ सकता है जैसे :- pirated movies, songs अदि जो की बहुत करोड़ो की होती है। साइबरक्राइम और भी बहुत कुछ आता है जैसे किसी के बैंक account से पैसे चुराना, या फिर किसी के कंप्यूटर या मोबाइल में viruses को import करना। 

सबसे सरल तरिके का साइबरक्राइम में क्रिमिनल किसी इंसान की personal information को निकलता है इंटरनेट का प्रयोग करके। दो सबसे सरल तरिके है किसी के password को निकलने के जिनके नाम phishing और pharming है। इन दोनों में ही हैकर एक fake website बनता है, और fake वेबसाइट जिस भी वेबसाइट का होता है वो किसी मिलते जुलते नाम पर होता है, जैसे :- www.Facebook.com की जगह www.Faceboek.com होता है और हैकर इस वेबसाइट को अलग-अलग माध्यम से टारगेट को भेजता है और जैसे ही टारगेट उसे original वेबसाइट समज के username और password से login करता है, दोनों चीजे हैकर के पास पहुंच जाती है। टारगेट को लालच दिया जाता है की अगर यहाँ अपने login किया तोह आपको paytm cash मिलेगा, इससे बचने के लिए हमें ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। और हमें हमेशा वेबसाइट का url भी पढ़ना चाहिए।

साइबरक्राइम आज के समय में बहुत बड़ा रूप ले चूका है, एक और common technique है जो की बहुत प्रसिद्ध है जिसका नाम है, spyware application. Spyware एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो की आपके कंप्यूटर में जाते ही hide हो जाता है और आप जो-जो करते है सारी information हैकर के पास जाती है। ये किसी भी माध्यम से आपके कंप्यूटर में आ सकता है। आप के कंप्यूटर में इसे import करने के कुछ तरीके होते है जैसे :- 
हैकर हमें  मेल करगे जिससे कोई फाइल attach होती है और जैसे ही आप वो डाउनलोड करते हो वो आपके कंप्यूटर में जाके hide हो जाता है, आप अपना मोबाइल किसी ना दे क्योकि वो आपके मोबाइल में spyware को install कर देता है और वो hide हो जाता है, या फिर आप कभी किसी pirated चीजों को ना डाउनलोड करे क्योकि उनमे भी spyware होता है और तोह और जब आप anivirus को डाउनलोड करते है तोह उसमे कुछ permission देनी होती है, और आप ok-ok दबाते जाते है और वो spyware install करता जाता है। ये सबसे ज्यादा anitivirus में पाया जाता है, इसी लिए आप सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते वक़्त permissions को ढ़ग से पढ़ कर ही allow करे।

Related Word:-  hacking, information, cybercrime, phishing, pharming, spyware, fake websites, cyber frauds.

Tags: what is cybercrime, what is cybercrime?, how to hack a facebook account?,cybercrime kya hai ?, cybercrime se kaise bache?, cybercrime kaise kaam karta hai?, cybercrime/hacking kya hai?, hacking kya hai?, hacking kaise kaam karta hai ?, hacking kaise kare?,how to be safe from hacking?, hacking क्या है ?, hacking क्या है ?, hacking को कैसे किया जाता है ?, hacking में डाटा कैसे चुराया जाता है  ?, what is हैकिंग?, phishing क्या है?, spyware क्या है?, pharming क्या है?, internet fraud kya hai?, internet frauds se kaise bache?, cybercrime का हिंदी में अर्थ, हैकिंग का हिंदी में अर्थ, hacking का हिंदी में अर्थ, साइबरक्राइम का हिंदी में अर्थ.


Post a Comment

0 Comments