BUG - meaning in hindi

BUG definition

 bug, Internet, bug bounty, SQL injection, XSS, website bugs.

कंप्यूटर की दुनिया में एक bug को एक error या कोई खराबी के रूप में देखा जाता है, ये किसी वेबसाइट, सॉफ्टवेयर में हो सकता है। एक bug सॉफ्टवेयर और वेबसाइट में कुछ ऐसी चीजें करता है जो उसमे नहीं होनी चाहिए और अगर इस bug की जानकारी किसी hacker के हाथों लग जाये तोह वो इस bug का पूरा इस्तेमाल करके उस वेबसाइट को hack कर सकता है। bug किसी भी सॉफ्टवेयर को hang करता है, क्युकी प्रोगाम या coding में गलती होने की वज़ह से उस application में infinite calculation के चलते वह सॉफ्टवेयर crash भी हो सकता है।

एक developer के नजरिये से देखे तोह, bug syntax या logic errors हो सकते है। ये errors fix किये जा सकते है अगर debugger नाम का tool का इस्तेमाल करे। और अगर कोडिंग error तब भी नहीं मिला तोह, ये यूजर के द्वारा notice किये जाते है।

हमें पता है की कोई भी प्रोग्राम error-free नहीं होता है, जब की उसकी testing कर ली जाती है। तोह इस समस्या को हल करने के लिए developers "updates" को release करते है, जिस bug को fix किया जाता है। जो programs ज्यादा "buggy" होते है उनके बहुत सारे update आते है।

बड़ी-बड़ी company जैसे google, facebook एक bug-bounty programmes करती है, जिनमे हैकर उनकी वेबसाइट में bug ढूँढता है और उसे ये companies को report करना होता है, companies उस hacker को पैसे देती है या कोई car, bike या merchandise भी मिल सकती है, इससे पता चलता है की bug आपकी वेबसाइट को कहाँ तक नुकसान पहुँचा सकता है। वेबसाइट में कुछ common bug पाए जाते है जैसे XSS, SQL injection.

Related Word:- bug, Internet, bug bounty, SQL injection, XSS, website bugs.

Tags: what is bug, what is bug?, bug kya hai ?, bug kaise kaam karta hai?, bug kya hai?, bug-bounty kya hai?, bug क्या है ?, what is bug?, bug क्या है ?, बिटकॉइन का मूल्य क्या है ?, what is XSS?, What is SQL injection ?, How bugs are fixed ?, bug-hunting kya hai ?

ALSO READ :- 

Post a Comment

0 Comments