Email meaning in hindi - Email क्या है और Email का पूरा इतिहास - Email अकाउंट कैसे बनाये ?

Email / ईमेल    

क्या आप जानते है की Email क्या है ? क्या आपको मालूम है की Email को किसने बनाया था ? क्या आपको ये मालूम है की Email को कौनसे साल में बनाया गया था ? Email का इस्तेमाल किस तरह हो रहा है ?


email meaning in hindi



Also Read : Wi-fi meaning in hindi

Definition of Email

Also Read : Wireless meaning in hindi

Email एक तरह का सन्देश होता है जिसे हम इंटरनेट के माध्यम से भेजते है। Email का full form, Electronic Mail होता है। Email की मदद से हम किसी को सन्देश भेज सकते है और किसी के सन्देश को प्राप्त भी कर सकते है। 

Also Read : Password meaning in hindi

More Information about Email

Also Read : Coding meaning in hindi

Email को भारत के Shiva Ayyadurai ने बनाया था, ईमेल को सन 1971 में खोजा गया था। ईमेल का मतलब है की आप अपना संदेश इलेक्ट्रिसिटी के द्वारा किसी को भेजतें हो, email में आप कोई डाक घर जाकर अपना सन्देश नहीं भेजना पढता है। आपको बस अपना एक email address बनाना है और और आपको अपने email address से दूसरे किसी के email address पर सन्देश भेजना होता है। 

Email के माध्यम से आप किसी और के email address कई प्रकार के डाटा को भेज सकते है। आप image, video, text और pdf इत्यादि को भेज सकते है। हर किसी का email address अलग-अलग होता है, जिससे की उस व्यक्ति की पहचान हो सके। भारत में ईमेल का उपयोग 1995 के बाद से से शुरू हुआ था। अगर आपको अपना email अकाउंट बनाना है तोह ऐसी कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिसकी मदद से आप अपना का ईमेल अकाउंट बनाकर दूसरे को ईमेल भेज सकते है, जैसे : Gmail, Hotmail और Yahoo Mail इत्यादि।

Email आपको कई होते है जैसे की आपका लिखा हुआ ईमेल कुछ सेकंड से भी काम समय में भेजे हुए address पर पहुंच जाता है, और ईमेल से आपका काफी समय बचता है और तोह और ईमेल की मदद से आप कई प्रकार के डाटा को एक साथ भेज सकते है, ईमेल डाक सुविधा से ज्यादा सुरक्षित भी है।  

Also Read : Virus meaning in hindi

Words related to Email 

Email, androidhackingcoding, pythonsearch engine

Tags: what is email?, what is  email in hindi ?, email kya hai ?, email kaise kare ?, email definition, email definition in hindi, email kya hai, email kya hai?, What is  email in hindi ?, What is email in hindi, email definition, email kya hota hai?, email meaning, ईमेल क्या है ?, ईमेल को किसने बनाया था ?, ईमेल कैसे काम करता है ?, ईमेल की हिंदी परिभाषा, ईमेल की परिभाषा, ईमेल क्या है ?

Post a Comment

0 Comments